BHDLA 135 important Questions
Hindi Bhasha vividh prayog ignou BHDLA 135 important questions with solution 2021-22 solved assignment notes PDF
IGNOU Important Question
Course Code: BHDLA135
Name of Course: Hindi BHASHA: VIVIDH PRAYOG
1. निचे कुछ वाकया दिए जा रहे है जो कथ्य की दृष्टि से सही या गलत है | बताइए, कौन से वाक्य सही है कौन से गलत ?
i) आदमी ने बोलना पहले सिखा, लिखना बाद में
उतर – सही
ii) भोजपत्रों का उपयोग छपाई के लिए होता था |
उत्तर – असत्य
iii) लिपि से विचारों को स्थायित्व मिलता है
उत्तर – सत्य
iv) बोलचाल की भाषा और लिखने की भाषा के स्वरूप में कोई अंतर नहीं होता
उत्तर – असत्य
v) विचार को समय से आगे बढ़ाना लिपि का सबसे बड़ा गुण है |
उत्तर – सही
vi) जो भाषाएँ लिखी जाती है, वे ही प्रगति करती है |
उत्तर – सही
vii) सारी भाषाओँ में एक जैसी लिपि व्यवस्था होती है |
उत्तर – गलत
viii) लिखे हुए अक्षर भी ध्वनी की तरह मिट जाते है |
उत्तर – गलत
ix) मानव के सामाजिक-सांस्कृतिक विकास में लिपि का कोई योगदान नहीं है |
उत्तर – गलत
x) चीनी भाषा में ध्वनियों के अलग संकेत नहीं होते बल्कि पूरा शब्द एक तस्वीर की तरह होता है |
उत्तर – सही
2) निचे लिखे वाक्यों के साथ कोष्टक में दिए गए शब्दों में से जो सही उत्तर हो उसे रिक्त स्थान में लिखिए |
i) भाषा में उच्चरित धवनियों के लिए जिन चिन्हों का प्रयोग करते है उन्हें ……….. कहते है | (शब्द/वर्ण/वर्तनी)
उत्तर – वर्ण
ii) हिंदी की ध्वनियों का प्रतिनिधित्व _________ करती है | (देवनागरी लिपि/रोमन लिपि)
उत्तर – देवनागरी लिपि
iii) जापानी भाषा में वर्ण _____ लिखे जाते है | (ऊपर से निचे की और/दायें से बाएं/बाएं से दायें)
उत्तर – ऊपर से निचे की और
iv) मानप लिपि से भाषा में ______ आती है | (एकता/एकरूपता)
उत्तर – एकरूपता
v) चित्र लिपि _____ से सम्बंधित है | (जापानी भाषा से/चीनी भाषा से)
उत्तर –चीनी भाषा से
3) पंचमाक्षरों के प्रयोग से बनने वाले कुछ शब्द लिखिए |
उत्तर – निबंध, झंडा, संध्या, कंगाल, पंक्ति, निम्न, दैन्य, जंजीर
4) संयुक्ताक्षरों के प्रयोग से बनने वाले कुछ शब्द लिखिए |
उत्तर – दृश्य, शाश्वत, कृत्य, दिव्य, शक्ति, भक्त, दिव्य, गल्प, लक्ष्य
5) आगे के शब्दों को सही वर्तनी में लिखिए :
i) पन्डित = पंडित
ii) समबन्ध = संबंध
iii) संमार्ग = सन्मार्ग
iv) संमान = सम्मान
v) कन्चन = कंचन
vi) अनदाता = अन्नदाता
6) निम्नलिखित शब्दों को सही वर्तनी में लिखिए |
i) पेढ = पेड़
ii) भट्ठी = भट्टी
iii) मछर = मच्छर
iv) लडाई = लड़ाई
v) रिक्षा = रिक्शा
vi) सुरक्शा = सुरक्षा
vii) उददेश्य = उद्देश्य
viii) निरमल = निर्मल
7) निचे शब्दों के दो-दो रोप दिए जा रहे है | इनमे से कुछ के दोनों रूप सही है और कुछ में एक सही है | सही शब्द पहचानिए |
i) तीवर/तीव्र = तीव्र
ii) अक्ल/अकल = दोनों सही है
iii) इन्सान/इनसान = दोनों सही है
iv) पतथर/पत्थर = पत्थर
v) मुर्गियाँ/मुर्गिया = मुर्गियाँ
vi) घड़ियाँ/घडीयाँ = घड़ियाँ
vii) गरम/गर्म = दोनों सही है
8) निचे लिखे वाक्यों में से कुछ सही है और कुछ गलत है | उचित उत्तर चुनिए |
i) जिन ध्वनियों के उच्चराण में गले में कम्पन उत्पन्न हो उन्हें अघोष ध्वनियाँ कहते है |
उत्तर – गलत
ii) जिन ध्वनियों के उच्चारण में हवा संघर्ष करते हुए निकलती है उन्हें उष्म ध्वनियाँ कहते है |
उत्तर – सही
iii) पवर्ग के व्यंजनों को औष्ठ्य व्यंजन कहा जाता है |
उत्तर – सही
iv) नाक से बोले जाने वाले व्यजनं स्पर्श व्यंजन कहलाते है |
उत्तर – गलत
v) ह्रस्व स्वर के उच्चारण में मुहं से अधिक हवा निकलती है |
उत्तर – गलत
9) रिक्त स्थानों कि पूर्ति कीजिये |
i) ______ बोलचाल की भाषा के आधारभूत तत्व है |
उत्तर – ध्वनियाँ
ii) वाक्य बोलने के ढंग को पारिभाषिक शब्दावली में ______ या ______ कहते है |
उत्तर – अनुतान/लहजा
iii) किसी शब्द में एक ध्वनी बदल लेने से उसके _______ में _______ आ जाता है |
उत्तर – अर्थ/अंतर
iv) भाषा में अनुतान को हम ______ चिन्हों से देखते है |
उत्तर – विराम
v) कवर्ग के ‘क’ और ‘ग’ अल्पप्राण वर्णों में उच्चारणगत अंतर का कारण _____ है |
उत्तर – घोषत्व
10) निचे लिखे प्रश्नों का ‘हाँ’ या ‘नहीं’ में उत्तर दीजिये |
i) भाषा का लिखित रूप उसका मूल या वास्तविक रूप है
उत्तर – नहीं
ii) शब्द निर्माण में सबसे अधिक जरूरत ध्वनियों की पड़ती है |
उत्तर – हाँ
iii) भाषा के उच्चारण के तत्वों को लिपि के माध्यम से पूर्ण रूप से समझा जा सकता है |
उत्तर – नही
iv) हिंदी की लिपि के मानक स्वरूप की भांति हिंदी के मानक उच्चारण का स्वरूप भी निर्धारित होना चाहिए |
उत्तर – हाँ
v) दो ध्वनियों के साथ में आने पर कुछ हद तक समरूप हो जाने को भाषा विज्ञान में समीकरण कहते है |
उत्तर – हाँ
vi) उपसर्ग वे शब्दांश होते है जो किसी शब्द के बिच में लगकर उसे नया अर्थ प्रदान करते है |
उत्तर – नहीं
11) निचे लिखे शब्दों के मेल से बनने वाले शब्द लिखिए |
i) उत् + मिलित = उन्मीलित
ii) उत् + शिष्ट = उच्छिष्ट
iii) उत् + नयन = उन्नयन
iv) उत् + मुलित = उन्मुलित
v) उत् + नती = उन्नती
vi) उत् + लेख = उल्लेख
vii) सत् + निहित = सन्निहित
viii) सत् + आचार = सदाचार
ix) सत् + चरित्र = सच्चरित्र
x) सत् + भावना = सद्दभावना
xi) दिक् + विजय = दिग्विजय
12) रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिये :
i) जीवन के विविध कार्य क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा को ______ कहते है |
उत्तर – प्रयोजनमूलक
ii) जीवन में विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं के आधार पर हमारा _____ व्यवहार निर्धारित होता है |
उत्तर – भाषा
iii) प्रयोजनमूलक हिंदी और ______ एक दुसरे के पर्याय है |
उत्तर – व्यावहारिक हिंदी
13) ‘हाँ’ या ‘नहीं’ में उत्तर दीजिये :
i) हिंदी का प्रयोजनमूलक रूप भी उतना ही पुराना है, जितना उसका साहित्यिक रूप |
उत्तर – नही
ii) किसी भाषा का प्रयोजनमूलक रूप उसके मूल रूप-शब्द सरंचना व्याकरण आदि-से भिन्न होती है |
उत्तर – नही
iii) जैसे-जैसे भाषा नए-नए कार्य क्षेत्रों में प्रयुक्त होती जाती है, वैसे-वैसे उसकी नई-नई प्रयुक्तियां विकसित होती जाती है |
उत्तर – हाँ
14) हिंदी भाषा की प्रयुक्तियां कौन सी है?
उत्तर – हिंदी भाषा की प्रमुख वर्तमान प्रयुक्तियां निम्नलिखित है :
i) सामान्य व्यवहार या बोलचाल की हिंदी
ii) साहित्यिक हिंदी
iii) वाणीज्य और व्यापार के क्षेत्र में हिंदी
iv) वैज्ञानिक और तकनिकी हिंदी
v) कार्यालयी हिंदी
vi) विधि के क्षेत्र में हिंदी
vii) सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में हिंदी
viii) संचार माध्यमों में हिंदी
ix) विज्ञापन के क्षेत्र में हिंदी
15) निचे दिए गए उदाहरणों में से प्रत्येक के बारे में बताइए की वह हिंदी की किस प्रयुक्ति से सम्बंधित है | अपना उत्तर पत्येक उदाहरण के निचे डी गयी रिक्त पंक्ति में दीजिये |
i) इस सविंधान के अधीन अथवा संसद या किसी राज्य के विधान मंडल द्वारा बनाई गई किसी विधि के अधीन जारी किये गए सभी आदेशो, नियमों, विनियमों और उपविधियों के प्राधिकृत पाठ अंग्रेजी भाषा में होंगे |
उत्तर – विविध हिंदी
ii) आजादी सिर्फ भारत के लिए उपलब्धि नहीं थी बल्कि विदेशी शासन से स्वतंत्रता की इच्छा रखने वाले दुनियां के सभी उत्पीडित लोगों के लिए महत्वपूर्ण मोड़ था | भारतीय स्वतंत्रता ने विश्व पैमाने पर उत्पीड़क औपनिवेशिक व्यवस्था को कमजोर किया | इसी सन्दर्भ में भारत के राष्ट्रीय आन्दोलन का अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व है |
उत्तर – सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में हिंदी
iii) आप न्यूटन के सार्वभौमिक गुरुत्वाकर्षण सिद्धांत को जानते है | यह सिधांत बताता है की दो वस्तुओं के बिच का आकर्षण बल किस प्रकार उनके द्र्व्यमानो और उनके बिच की दूरियों पर निर्भर करता है |
उत्तर – वैज्ञानिक हिंदी
16) निम्नलिखित स्थितियों के आधार पर स्मरण पत्र का मसौदा तैयार कीजिये |
a) आपके कार्यालय में गृह मंत्रालय से दो सहायक प्रतिनियुक्ति पर आये है | उनके सेवा सम्बन्धी कागज़पत्र मांगने के लिए दो पत्र भेजे जा चुके है |
b) विदेश व्यापर मंत्रालय में की गई कुछ तदर्थ नियुक्तियों को नियमित करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग से पत्र आया है | इस मामले को निपटाने के लिए कुछ सुचना सामग्री विदेश व्यापार मंत्रालय से मंगाई गई है जो अभी तक प्राप्त नहीं हुई है |
उत्तर – कार्यालयी हिंदी
17) झंझा है दिग्भरात रात्रि की मूर्छा गहरी,
आज पुजारी बने ज्योति का यह लघु प्रहरी,
जब तक लौटे दिन हलचल
जब तक यह जागेगा प्रतिपल
रेखाओं में भर आभा-जल
दूत साँझ को इसे प्रभाती तक जलने दो |
उत्तर – साहित्यिक हिंदी
18) आपने अपनी किताबों में पढ़ते हुए अनुभव किया होगा की जानवरों के विकास की कहानी काफी रोचक और मनोरंजक है जैसे उड़ने वाले पक्षी अंडे देते है किन्तु चमगादड़ अंडे नहीं देते; वे स्तनपायी है | इसी तरह मछली जाती के प्राणी प्राय: अंडे देते है लेकिन मादा ह्वेल बच्चा देती है और स्तनपायी है | इन्ही तथ्यों को ध्यान में रखते हुए निम्न प्राणियों को जलचर, उभयचर (जल और थल दोनों में रहने वाले), सरीसृप (रेंगनेवाले) स्तनपायी तथा अंडज की श्रेणियों में बाटियें |
छिपकली, शेर, चूहा, चमगादड़, मछली, गोह, कछुआ, आदमी, शतुरमुर्ग, ऑक्टोपस, गिद्ध, घड़ियाल, कंगारू, मोर, शार्क |
जलचर | उभयचर | सरीसृप | स्तनपायी | अंडज |
मछली | कछुआ | छिपकली | शेर | शतुरमुर्ग |
व्हेल | घड़ियाल | नाग | चूहा | गिद्ध |
ऑक्टोपस | घड़ियाल | चमगादड़ | मोर | |
शार्क | गोह | व्हेल | ||
आदमी | ||||
कंगारू |
19) उर्दू के कुछ ऐसे शब्द लिखिए जिनमे नुक्ते लगे हों और उनके हिंदी में प्रचलित एक-एक पर्यायवाची शब्द भी बताइए |
उत्तर – जमीन – धरती, तरक्की-प्रगति, सफेद-श्वेत, हिफाजत-सुरक्षा, बर्फ-हिम, तकलीफ-कष्ट, दरख़्त-पेड़, दिमाग-बुद्धि, जिन्दगी-जीवन
20) निचे दिए गए वाक्यों को सम्भावनार्थक वाक्य में बदलिए |
i) उस जमाने में पानी में रहने वाले जानवर जमीन पर आते ही मर जाते थे |
उत्तर – उस जमाने में पानी में रहने वाले जानवर जमीन पर आते ही मर जाते होंगे |
ii) शुरू-शुरू के जिव जेली जैसे थे |
उत्तर – शुरू-शुरू के जिव जेली जैसे रहे होंगे
iii) सबसे पहले आदमी ने आग का पता लगाया |
उत्तर – पहली चीज जिसका आदमी ने पता लगाया होगा वह आग थी |
21) निचे के वाक्यों में दुसरे को ‘शायद’ के साथ संदेहार्थक वाक्य में बदलिए |
i) मैंने उन्हें मांस खाते नहीं देखा | वे शाकाहारी है |
उत्तर – मैंने उन्हें मांस खाते नहीं देखा, शायद वे शाकाहारी हों |
ii) चोर घर में घुस आया | पीछे का दरवाजा खुला था |
उत्तर – चोर घर में घुस आया, शायद पीछे का दरवाजा खुला था |
iii) दर्शक हॉल में बैठ गए | नाटक शुरू होने वाला है |
उत्तर – दर्शक हॉल में बैठ गए, शायद नाटक शुरू होने वाला है |
22) निचे दिए गए पर्वों को सही प्रतीकात्मक अर्थों से जोडिए |
i) लोहड़ी | क) असुरी शक्ति पर विजय |
ii) काली पूजा | ख) राष्ट्रीय भावना का विकास |
iii) लक्ष्मी पूजा | ग) नई फसल की ख़ुशी |
iv) गणतंत्र दिवस | समृद्धि की आकांशा |
उत्तर – i) ग, ii) क, iii) घ, iv) ख
23) निचे कुछ शब्द दिए गए है उन्हें ‘त्व’ या ‘ता’ या दोनों प्रत्यय लगाकर नए शब्द बनाइये |
i) गुरु = गुरुत्व, गुरुता
ii) मधुर = मधुरता
iii) शिव = शिवत्व
iv) मनुष्य = मनुष्यत्व, मनुष्यता
v) निज = निजता, निजत्व
vi) सम = समता
24. निचे दिए गए शब्दों में ‘ता’ और ‘य’ प्रत्यय लगाकर दो-दो शब्द बनाइये |
i) सम = समता, साम्य
ii) निरंतर = निरंतरता, नैरंतर्य
iii) धीर =धीरता, धैर्य
iv) स्वस्थ = स्वस्थता, स्वास्थ्य
25. निचे लिखे शब्दों में ‘ता’ या ‘य’ प्रत्यय का उचित प्रयोग कर शब्द लिखिए |
i) करूण = कारुण्य
ii) महान = महानता
iii) सामजिक = सामाजिकता
26) निचे कुछ शब्द दिए गए है, इन्हें ‘इक’ प्रत्यय लगाकर नए शब्द बनाइये | यह भी बताइए की इनमे शब्द के पहले वर्ण की मात्रा में क्या अंतर आया है |
i) दिन = दैनिक (इ-ऐ)
ii) भूगोल = भौगोलिक (ऊ-औ)
iii) समूह = सामूहिक (अ-आ)
iv) व्यक्ति = वैयक्तिक (इ-ऐ)
v) विज्ञान = वैज्ञानिक (इ-ऐ)
vi) मुख = मौखिक (उ-औ)
vii) जीव = जैविक (ई-ऐ)
27. मूल शब्द पहचानिए |
i) कार्मिक = कर्म
ii) न्यायिक = न्याय
iii) अप्राकृतिक = प्रकृति
iv) पौराणिक =पुराण
v) प्रशासनिक = शासन
28. आगे शब्दों में ‘करण’ प्रत्यय लगाकर रचना कीजिये |
i) समाज = सामाजीकरण
ii) दृढ़ = दृढीकरण
iii) मानव = मानवीकरण
iv) स्थायी = स्थायीकरण
29) निचे कुछ पुनरावृति वाक्य दिए गए है | इन्हें पढ़कर बताइए की कहाँ पुनरावृति है |
i) इस समय हमारे बहादुर सिपाही, हमारी बहादुर सेना हमारी सीमा पर डटी खड़ी है |
उत्तर – हमारे बहादुर, हमारी बहादुर, हमारी सीमा
ii) देश को बचाने की सीमा हर गावं में है, हर कसबे में है, हर शहर में है |
उत्तर – हर गावं में, हर कस्बे में, हर शहर में
iii) आप पैदावार बढ़ाएंगे, उत्पाद बढ़ाएंगे तो आपकी स्थिति भी सुधरेगी और देश की स्थिति भी सुधरेगी |
उत्तर – पैदावार, उत्पादन
iv) ये दबाव है बाहर के, दबाव है देश में गरीबी का, दबाव है आपस में फूट का |
उत्तर – दबाव की चार बार आवृति
30) निचे कुछ पुनरावृति वाक्य दिए गए है | इन्हें पढ़कर बताइए की इनमे पुनरावृति के कारण क्या है – (कथ्य की स्पष्टता, बात पर बल देने के लिए, अपील)
i) आज भी हम उनकी तरफ देखते है की हमारी सभ्यता, परंपरा की और वे ध्यान दें, उसको ऊँचा रखें | आज भी उनकी तरफ हम देखते है – वे हमको शक्ति दें, अपनी सहनशक्ति से हमको मजबूत करें | आज भी हम उनकी तरफ देखते है, बहूत से गुणों के लिए जिसके लिए भारतीय महिला प्रसिद्ध रही है |
[बात पर बल]
ii) इसलिए जैसे किसान भाइयों की मदद चाहिए, जैसे हमें अपने मजदूर भाइयों की मदद चाहिए, उसी तरह से जो और है चाहे वह कारखानेदार हो, व्यापारी हो चाहे अध्यापक हो, या जो भी काम करते हो, आपकी भी सारी जिम्मेदारी के लिए है |
[अपील]
iii) हमारे देश में कुछ ऐसे तबके है जो सदियों से पिछड़े रहे है, हमारे हरिजन भाई और बहन, हमारे आदिवासी भाई और बहन, हमारे पहाड़ के लोग, हमारे अल्पसंख्यक लोग, उनकी तरफ हमारा विशेष ध्यान है |
[कथ्य की स्पष्टता]
31) निचे के वाक्यों को सही वाक्य-कर्म दीजिये |
i) देश की सुरक्षा दुसरे देशो से, बाहर की शक्तियों से, अन्दर की कमजोरियों से जो करनी है |
उत्तर – दुसरे देशो, बाहर की शक्तियों और अन्दर की कमजोरियों से देश की सुरक्षा करनी है |
ii) मैं जानती हु की यह भावना हमारे अन्दर है, अगर इसको दबाया नहीं गया, अगर इसको उलटे रास्ते पर जाने न दिया |
उत्तर – अगर इसको दबाया नहीं गया, इसको उलटे रास्ते पर जाने न दिया तो मैं जानती हु की यह भावना हमारे अन्दर है |
iii) लेकिन हमारे बच्चे, उन सब दबावों को हटा सकते है अपने रास्ते से और आगे बढ़ सकते है, समाजवाद के रास्ते पर |
उत्तर – लेकिन हमारे बच्चे अपने रास्ते से उन सब दबावों को हटा सकते है और समाजवाद के रास्ते पर आगे बढ़ सकते है |
iv) परिवार एक संस्था है सर्वव्यापी जो अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, व्यक्ति और समाज के विकास में |
उत्तर – परिवार एक सर्वव्यापी संस्था है जो व्यक्ति और समाज के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है |
v) बहूत से लोग उस धन को जो नहीं होता उनकी कमाई का खरीदते है ऐसी चीजें जिनकी होती है जरूरत उन्हें नहीं ताकि कर सके प्रभावित उन्हें जिन्हें करते नहीं है वे पसंद |
उत्तर – बहूत से लोग उस धन को जो उनकी कमाई का नहीं होता, ऐसी चीजें खरीदने में खर्च करते है जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती ताकि उन्हें प्रभावित कर सके जिन्हें वे पसंद नहीं करते |
32) निचे लिखे वाक्यों को लिखने की भाषा में बदलिए |
i) हम आजादी की लडाई को भूल गए है, भूल गए है शहीदों के बलिदान को, उनके त्याग को और इसलिए आज हम भटक रहे है, ठोकरें खा रहे है |
उत्तर – हम आजादी की लडाई और शहीदों के त्याग और बलिदान को भूल गए है इसलिए आज हम भटक रहे है, ठोकरे खा रहे है |
ii) आज हमें सोचना होगा की हमारी मंजिल क्या है, हमें कहाँ जाना है, हमारा लक्ष्य क्या है | जब तक हम अपना लक्ष्य तय नहीं करेंगे, अपनी मंजिल नहीं जानेंगे, यह नहीं सोचेंगे की हमें कहाँ पहुंचना है तो हम ऐसे ही अँधेरे में हाथ-पावं मारते रहेंगे
उत्तर – आज हमें सोचना होगा की हमारा लक्ष्य क्या है, जब तक हम अपना लक्ष्य तय नहीं करेंगे तब तक हम ऐसे अँधेरे में हाथ-पावं मारते रहेंगे |
iii) आइये, आप हम सब मिलकर एक नई राह बनायें | सोचें, की वह कौन-सा रास्ता है जिस पर चलकर हम अपनी समस्याओं, अपनी कठिनाइयों, अपनी तकलीफों का हल ढूंढ सकें |
उत्तर – हम सभी को मिलकर नई राह बनानी है और अपनी समस्याओं का हल ढूंढना है |
33) निम्नलिखित शब्दों के दोनों वचनों के सम्बोधन कारक रूप लिखिए |
मूल शब्द | एक वचन | बहुवचन |
1) दोस्त | दोस्त! | दोस्तो! |
2) कवी | कवी! | कवियो! |
3) छात्र | छात्र! | छात्रो! |
4) बालिका | बालिके! | बालिकाओ! |
5) खिलाडी | खिलाडी! | खिलाडियो! |
6) रिक्शा वाला | रिक्शे वाले! | रिक्शेवालो! |
34) निम्नलिखित शब्दों में ‘इत’ या ‘ईय’ प्रत्यय उचित ढंग से लगाकर विशेषण शब्द बनाइये |
i) अपमान = अपमानित
ii) नगरी = नगरीय
iii) इच्छा = इच्छित
iv) अंकुर = अंकुरित
v) उच्चारण = उच्चरित
vi) विभाग = विभागीय
35) निम्नलिखित शब्दों में से सही और गलत शब्दों को पहचाने |
i) असंगति = गलत
ii) स्थापित = गलत
iii) सरदी = गलत
iv) गिरफ्तारी = गलत
v) स्थानिय = गलत
vi) उन्नति = सही
vii) स्थाई = गलत
viii) पार्टी = सही
ix) पूर्ती = गलत
x) अनीती = गलत
xi) कारीगरी = सही
xii) राजनीति = गलत
xiii) बर्फ़ = सही
36) निम्नलिखित शब्दों का संधि-विच्छेद कीजिये जिससे मूल शब्द और प्रत्यय दिखाई पड़े |
i) विश्वनीय = विश्वास + ईय
ii) पश्चिमी = पश्चिम + ई
iii) स्थायित्व = स्थायी + त्व
iv) समाजवादी = समाजवाद + ई
v) एशियाई = एशिया + ई
vi) गतिशील = गति + शील
vii) शुरुआत = शुरू + आत
viii) संतुष्टि = संतुष्ट + इ
ix) फलस्वरूप = फल + स्वरूप
x) आयोजित = आयोजन + इत
xi) समर्थित = समर्थ + इत
xii) अशांति = अशांत + इ
xiii) पीड़ित = पीड़ा + इत
37) निचे दिए गए शब्दों में ‘वि’ उपसर्ग लगाकर अर्थ की भिन्नता बताइए |
i) वाद = विवाद (विचार-विमर्श)
ii) धर्म = विधर्म (दूसरा धर्म)
iii) पक्ष = विपक्ष (दूसरा [विपरीत] पक्ष)
iv) हार = विहार (घूमना)
v) शिष्ट = विशिष्ट (विशेष)
vi) मुख = विमुख (हट जाना)
vii) जन = विजन (जन से रहित)
38) निचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द बताइए और उनकी रचना स्पष्ट कीजिये |
i) निति = अनीती (अ + निति)
ii) व्यवस्था = अव्यवस्था (अ + व्यवस्था)
iii) पक्ष = विपक्ष (वि + पक्ष)
iv) आय = व्यय (वि + अय)
v) भाव = अभाव (अ + भाव)
vi) पूर्ण = अपूर्ण (अ + पूर्ण)
vii) अच्छाई = बुराई (बुरा + ई)
viii) प्रवृति = निवृति (नि + वृति)
39) निम्नलिखित शब्दों का संधि विच्छेद कीजिये |
i) धनाभाव = धन + अभाव
ii) रमेश = रमा + ईश
iii) उन्नयन = उत् + नयन
iv) दिग्गज = दिक् + गज
v) सदानंद = सत् + आनंद
vi) निरादर = नि: + आदर
vii) दुर्गति = दू: + गति
viii) प्रश्नोत्तर = प्रश्न + उत्तर
40) निचे लिखे पदों के सामासिक शब्द बनाइये |
i) चन्द्र के समान मुख वाली = चंद्रमुखी
ii) माता और पिता = माता-पिता
iii) वर्षा का काल = वर्षाकाल
iv) कार्य में कुशल = कार्यकुशल
v) लम्बे काल से = दीर्घकालीन
vi) न्याय की दृष्टि से उचित = न्यायोचित
41) निचे कुछ परिभाषाएं दी गयी है, बताइए की इनमे किन अवधारणाओं को परिभाषित किया गया है |
i) एक ऐसी शासन प्रणाली, जो लोगो को स्वतंत्रता प्रदान करती है | कुछ सीमाओं में रहते हुए वे जो चाहे कर सकते है |
उत्तर – लोकतंत्र
ii) एक एसी व्यवस्था जो आर्थिक समानता के लक्ष्य से प्रेरित हो |
उत्तर – समाजवाद
iii) धर्म के आधार पर किसी तरह का भेदभाव न करने वाला राज्य |
उत्तर – धर्मनिरपेक्ष
iv) एक ऐसी शासन प्रणाली जहाँ ‘एक व्यक्ति एक वोट’ के सिद्धांत पर आधारित शासन होता है |
उत्तर – लोकतंत्र
v) अपने धार्मिक सम्प्रदाय को अन्य सम्प्रदायों से श्रेष्ठ सिद्ध करने का प्रयास |
उत्तर – साम्प्रदायिकता
vi) वह राष्ट्र जो किसी अन्य राष्ट्र द्वारा परतंत्र या पराधीन बनाया गया है |
उत्तर – उपनिवेश
42) निचे कुछ परिभाषित पद दिए गए है – इनका अर्थ व्याख्या या विस्तार द्वारा स्पष्ट कीजिये |
i) लोकतान्त्रिक व्यवस्था – लोकतंत्र पर आधारित व्यवस्था
ii) भाषाई समुदाय – एक ही भाषा बोलने वाले लोगों का समुदाय
iii) भारतीय लोकतंत्र – लोकतंत्र का वह स्वरूप जो भारत में है
iv) औपनिवेशिक शासन – दुसरे राष्ट्र को पराधीन (उपनिवेश) बनाकर किया जाने वाला शासन
v) आर्थिक शासन – लोगों में आय की लगभग बराबरी
43) निचे दिए गए वाक्यों में प्रयुक्त पूरक विशेषण को विशेष्य विशेषण में बदलिए |
i) भारत देश धर्मनिरपेक्ष है
उत्तर – भारत धर्मनिरपेक्ष देश है |
ii) रामचरित मानस नामक काव्य लोकप्रिय है |
उत्तर – रामचरितमानस लोकप्रिय काव्य है
iii) आगरा में स्थित ताजमहल भव्य है |
उत्तर – भव्य ताजमहल आगरा में स्थित है |
iv) उस नदी का पानी गन्दा है |
उत्तर – उस नदी में गन्दा पानी है
v) वह व्यक्ति महान है |
उत्तर – वह महान व्यक्ति है |
44) निचे लिखे वाक्यों में प्रयुक्त विशेष्य विशेषण को पूरक विशेषण में बदलिए |
i) वह कैसा स्वस्थ बालक है |
उत्तर – वह बालक कैसा स्वस्थ है |
ii) ‘गोदान’ प्रेमचंद का सर्वश्रेष्ठ उपन्यास है |
उत्तर – प्रेमचंद का उपन्यास ‘गोदान’ सर्वश्रेष्ठ है |
iii) मूर्तिकला के विकास में बौद्ध धर्म का उल्लेखनीय योगदान है |
उत्तर – मूर्तिकला के विकास में बौद्ध धर्म का योगदान उल्लेखनीय है |
iv) मौर्यकाल की मूर्तियों में अद्भूत सौन्दर्य है |
उत्तर – मौर्यकाल की मूर्तियों में सौन्दर्य अद्भूत है |
45) निचे दिए गए वाक्यों में दो व्यक्तियों की तुलना की गयी है | आप इन वाक्यों को भिन्न रूप में लिखिए |
i) राम श्याम से बड़ा है |
उत्तर – राम और श्याम में राम बड़ा है |
ii) ‘प्रेमाश्रम’ से ‘गोदान’ अधिक लोकप्रिय है |
उत्तर – ‘प्रेमाश्रम’ और ‘गोदान’ में ‘गोदान’ अधिक लोकप्रिय है |
iii) संगीत, काव्य से अधिक भाव प्रधान है |
उत्तर – संगीत और काव्य में संगीत अधिक भावप्रधान है |
iv) स्थापत्य और मूर्तिकला में स्थापत्य अधिक स्थूल काला है |
उत्तर – मूर्तिकला से स्थापत्य अधिक स्थूल काला है |
v) इक़बाल जफ़र से तेज दौड़ता है |
उत्तर – इक़बाल और जफ़र में इक़बाल तेज दौड़ता है |
46. इन वाक्यों में दिए गए रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिये:
i) भूखनन द्वारा जिस जगह से तेल निकाला जाये उसे ______ कहते है |
उत्तर – तेलकूप
ii) ताप के लिए ______ शब्द का प्रयोग भी किया जाता है |
उत्तर – ऊष्मा
iii) पृथ्वी में की जाने वाली खुदाई _____ कहलाती है |
उत्तर – भूखनन
iv) वायु तरंगो से आकाश में विचरण करने वाली वस्तुओं की प्रकृति और दुरी का पता लगाने वाला यंत्र ______ कहलाता है
उत्तर – रेडार
v) जल तरंगो द्वारा जल के भीतर की वस्तुओं की दुरी नापने वाला यंत्र _____ कहलाता है |
उत्तर – सोनार
vi) तेलकुपों में से तेल खनन करने वाला यंत्र ______ कहा जाता है |
उत्तर – ड्रिलिंग रिंग
vii) वायुमंडल में वाष्प रूप में विद्यमान पानी के छोटे-छोटे कण _____ कहलाते है |
उत्तर – वाष्पकण
viii) पृथ्वी के भीतरी भाग में होने वाली किसी उथल-पुथल या विस्फोट के कारण उठने वाली तरंगो को ग्रहण करने वाला यंत्र ______ कहलाता है |
उत्तर – भुफोन
ix) पृथ्वी के भीतरी भाग में चट्टानों के आगे-पीछे खिसकने से उत्पन्न तरंगे पृथ्वी के उपरी भाग में कम्पन पैदा करती है | यह कम्पन ______ कहलाता है
उत्तर – भूकंप
x) पृथ्वी के आंतरिक भाग को _____ कहते है |
उत्तर – भूगर्भ
47. निम्नलिखित विशिष्ठ शब्दों का अर्थ स्पष्ट कीजिये |
i) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस – यह कंप्यूटर साइंस की एक शाखा है जिसमे मशीन को क्रत्रिम बुद्धि देने का काम किया जाता है
ii) नैनो टेक्नोलॉजी – नैनो आकार के कणों के विज्ञान को नैनो विज्ञान कहते है | नैनो विज्ञान के व्यावहारिक रूप को नैनोटेक्नोलॉजी कहा जाता है |
iii) कैशलैस अर्थ व्यवस्था – ऐसी अर्थव्यवस्था जिसके भीतर किसी भी तरह का आर्थिक लेन-देन कैशरहित हो |
iv) मेसेनटरी – मानव पाचन तंत्र से सम्बंधित एक अंग
v) स्मार्टफोन – ऐसा मोबाइल फोन जिसकी कंप्यूटिंग क्षमता तथा कनेक्टिविटी आधारभूत फोन की तुलना में अधिक होती है ऐसे फोन में पीडीए, मिडिया प्लेयर, डिजिटल कैमरा, जीपीएस, टचस्क्रीन, वेब-ब्राउज़िंग, wifi, अन्य पार्टियों के मोबाइल ऐप्स, मोशन सेंसर, मोबाइल पेमेंट आदि सुविधाएँ उपलब्ध होती है |
48. आठवी अनुसूची की भाषाओँ के रूप, शैली और पदावली का हिंदी में समावेश करते समय प्रमुखतया किस बात पर ध्यान रखा जायेगा
उत्तर – हिंदी भाषा की अपनी मूल प्रकृति नष्ट न हो |
49. सविंधान लागु होने के बाद कितने वर्ष की अवधि के लिए अंग्रेजी का प्रयोग जरी रखने व्यवस्था की गयी ?
उत्तर – 15 वर्ष
50. निचे कुछ वाक्य दिए गए है उनमे सही या गलत का पहचानिए :
i) हिंदी को भारत की राजभाषा स्वीकार किया गया है |
उत्तर – सही
ii) सविंधान लागु होते ही सारा सरकारी कामकाज हिंदी में शुरू हो गया था |
उत्तर – गलत
iii) संविधान में राजभाषा के सम्बन्ध में कोई उपबंध नहीं है |
उत्तर – गलत
iv) संविधान में भारतीय अंकों के अंतर्राष्ट्रीय रूप को स्वीकार किया गया है |
उत्तर – सही
v) राजभाषा के रूप में हिंदी के विकास की जिम्मेदारी संघ को सौंपी गई है |
उत्तर – सही
vi) केवल संस्कृत से शब्द ग्रहण द्वारा ही हिंदी के विकास का आदेश दिया गया है |
उत्तर – गलत
vii) जिस संसद सदस्य को हिंदी या अंग्रेजी नहीं आती वह अपनी मातृभाषा में अपनी बात कह सकता है |
उत्तर – सही
51. हिंदी में वैज्ञानिक और तकनिकी शब्दावली के विकास के सम्बन्ध में राष्ट्रपति ने क्या आदेश दिए?
उत्तर – हिंदी में वैज्ञानिक और तकनिकी शब्दावली के विकास के लिए शिक्षा मंत्रालय को एक स्थायी आयोग की स्थापना करनी चाहिए |
52. सरकारी कर्मचारिओं को हिंदी प्रशिक्षण देने की क्या व्यवस्था है ?
उत्तर – सरकारी कर्मचारियों को हिंदी प्रशिक्षण देने का कार्य दो संस्थाएं कर रही है – हिंदी शिक्षण योजना, तथा केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान
53. अनुवाद कार्य की जिम्मेदारी किस संस्था की है?
उत्तर – अनुवाद कार्य की जिम्मेदारी केंद्रीय अनुवाद ब्यूरो तथा राजभाषा (विधायी) खंड की है |
54. विविध भारतीय भाषाओँ के विकास, प्रसार और समबद्ध अनुसन्धान का कार्य किन संस्थाओं का है ?
उत्तर – केंद्रीय हिंदी संस्थान तथा भारतीय भाषा संस्थान
55) निम्नलिखित के लिए किस भाषा का इस्तेमाल किया जायेगा |
i) रजिस्टरों के शीर्षक
उत्तर – हिंदी और अंग्रेजी दोनों
ii) कार्यालयों के नामपट्ट और सुचनापट्ट
उत्तर – हिंदी और अंग्रेजी दोनों
iii) किसी व्यक्ति से हिंदी में आये पत्र का उत्तर
उत्तर – हिंदी
iv) फाइल कवरों पर विषय
उत्तर – हिंदी और अंग्रेजी दोनों
v) केंद्रीय सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के बिच पत्र-व्यवहार
उत्तर – हिंदी या अंग्रेजी
vi) केंद्रीय सरकार के कार्यालय और ‘ग’ क्षेत्र के किसी कार्यालय के बिच पत्र-व्यवहार
उत्तर – अंग्रेजी
vii) किसी कार्यालय से हिंदी में आये पत्र का उत्तर
उत्तर – हिंदी
56. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर ‘हाँ’ या ‘नहीं’ में दीजिये :-
i) राजभाषा अधिनियम में अहिन्दी भाषायों के हितों का ध्यान रखा गया है |
उत्तर – हाँ
ii) हर कर्मचारी को अपना कामकाज हिंदी या अंग्रेजी में करने की छूट है |
उत्तर – हाँ
iii) केंद्रीय सरकार के कार्यालयों की सभी नियम पुस्तकें, सहिंतायें और फॉर्म केवल हिंदी में होंगे |
उत्तर – नहीं
iv) सरकारी समारोहों के नियंत्रण पत्र केवल एक भाषा में हो सकते है |
उत्तर – नही
v) सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग बढ़ाने के लिए हर वर्ष एक वार्षिक कार्यक्रम तैयार किया जाता है |
उत्तर – हाँ
vi) राजभाषा अधिनियम की धारा 3.3 में बताए गए सभी कागजात हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों में होने चाहिए |
उत्तर – हाँ
57) निचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर एक-दो वाक्यों में दीजिये :
i) केंद्र और ‘ख’ क्षेत्र की राज्य सरकारों के बिच पत्र-व्यवहार की भाषा क्या होगी ?
उत्तर – हिंदी या अंग्रेजी
ii) क्या राजभाषा नियम सम्पूर्ण भारत पर लागू है ?
उत्तर – नहीं
iii) द्विभाषिक स्थिति से आप क्या समझते है ?
उत्तर – हिंदी के साथ अंग्रेजी का प्रयोग जारी रखने की स्थिति
iv) हिंदी न जानने वाले सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए क्या व्यवस्था है?
उत्तर – उन्हें हिंदी सिखाने की व्यवस्था है |
v) राजभाषा अधिनियम और नियमों में दिए गए उपबंधो का पूरी तरह पालन हो रहा है या नहीं यह देखने की जिम्मेदारी किसकी है?
उत्तर – संस्था या विभाग के प्रधान की
58) निचे कुछ शब्द दिए जा रहे है जिनके एक से अधिक अर्थ है | इन शब्दों के दो-दो अर्थ लिखिए –
i) प्रबंध – व्यवस्था
ii) संघ – संघीय शासन व्यवस्था में संघ सरकार (केंद्र सरकार), कोई सहयोगी संगठन या समूह जो किसी विशेष उद्देश्य से बनाया गया हो |
iii) विभाग – किसी वस्तु का कोई हिस्सा, महकमा
iv) अनुच्छेद – पैराग्राफ का भाग, किसी अधिनियम संविदा आदि का वह हिस्सा जिसमे एक विषय और उसके प्रतिबंधो का उल्लेख हो |
v) संकल्प – दृढ़ निश्चय, किसी सभा या सम्मलेन में लिया गया औपचारिक निर्णय
59) निचे दिए गए शब्दों के दो-दो वाक्य इस प्रकार बनाइए की उनके दो अलग-अलग अर्थ स्पष्ट हो जाएँ –
i) पाठ
क) मैंने अपना पाठ याद कर लिए है |
ख) अधिनियम का प्राधिकृत पाठ विधि मंत्रालय में उपलब्ध होगा |
ii) धारा
क) पहाड़ी इलाकों में नदी की धारा संकरी किन्तु बहूत तेज होती है |
ख) शांति और व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई |
iii) सदन
क) संसद के दो सदन क्रमश: लोक सभा और राज्य सभा कहलाते है |
ख) सदन में उपस्थित सभी लोग वाद-विवाद प्रतियोगिता के प्रतियोगियों के ज्ञान और अभिव्यक्ति क्षमता से प्रभावित थे |
iv) पद
क) सूरदास के पदों को शास्त्रीय संगीत की धुनों पर गाया जा सकता है |
ख) श्री श्याम नंदन ने निदेशक के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया है |
v) निगम
क) आगम-निगम परंपरा का ज्ञाता पन्डित कहलाता है |
ख) श्री शर्मा भारतीय खाद्य निगम में काम करते है |
vi) रिपोर्ट
क) चोरी की रिपोर्ट थाने में दर्ज करा दी है |
ख) मैंने आज अख़बार में सम्मेलन की रिपोर्ट पढ़ी
60) निचे दिए गए वाक्यों में रिक्त स्थानों की पूर्ति के लिए उनके सामने कोष्टक में दिए गए समध्वनीय शब्दों में से उपयुक्त शब्द छांटिए –
i) किसी राष्ट्र की _______ के लिए जरूरी है की उसका सरकारी कामकाज देश की अपनी भाषा में हो | (प्रकृति, प्रवृति, प्रगति, प्रविधि)
उत्तर – प्रगति
ii) कोई _______ तभी अधिनियम बन सकता है जब उसे संसद के दोनों सदनों में पारित कर दिया जाए | (विविध, विधेयक, विधायक)
उत्तर – विधेयक
iii) राजभाषा आयोग तथा संसदीय समिति दोनों का मत था की हिंदी को अंग्रेजी की जगह देने की कोई तारीख ________ न की जाये | (नियुक्ति, नियत, नियमित, निगमित)
उत्तर – नियत
iv) भारत एक ______ राष्ट्र है | (बहुभाषी, हिंदी भाषी, अहिन्दी भाषी, बंगला भाषी)
उत्तर – बहुभाषी
61) निचे दिए गए शब्द आपस में मिलते-जुलते हैं किन्तु अर्थ की दृष्टि से भिन्न है | उनका अंतर दिखाते हुए उन्हें वाक्यों में प्रयोग कीजिये |
i ) समिति | सीमित |
ii) उपेक्षा | अपेक्षा |
iii) समृद्ध | संबद्ध |
iv) प्रभाव | प्रभार |
i) समिति – मामले की जाँच के लिए एक समिति बैठाई गई है |
सिमित – कोई योजना बनाते समय अपने सिमित साधनों को ध्यान में रखना जरूरी है |
ii) उपेक्षा – गाड़ी चलते समय जल्दबाजी में यातायात के नियमों की उपेक्षा करना उचित नहीं है |
अपेक्षा – मुझे आप से ऐसे व्यवहार की अपेक्षा न थी
iii) समृद्ध – अमेरिका एक समृद्ध देश है |
सम्बद्ध – सभी सम्बद्ध व्यक्तियों को सुचना दे दी गयी है |
iv) प्रभाव – आपके भाषा ज्ञान का प्रभाव आपकी अभिव्यक्ति क्षमता पर अवश्य पड़ता है |
प्रभार – डाक द्वारा पुस्तक मंगाने पर पुस्तक के मूल्य के साथ-साथ डाक प्रभार भी देने होंगे |
62) निम्नलिखित वाक्यों की पूर्ति ‘समबन्ध’, ‘प्रबंध’, ‘उपबंध’, निबंध शब्दों को भरकर कीजिये |
i) कम्पनी का ______ करने वाला व्यक्ति प्रबंधक कहलाता है |
उत्तर – प्रबंध
ii) राजभाषा सम्बन्धी _____ संविधान के अनुच्छेद 343 से 351 में दिए गए है |
उत्तर – उपबंध
iii) संविधान सभा ने राजभाषा के _______ में निर्णय 14 सितम्बर, 1949 को लिया |
उत्तर – सम्बन्ध
iv) हमें _____ लिखना आना चाहिए |
उत्तर – निबंध
v) राजभाषा नियमों में किये गए _______ का पालन अनिवार्य है |
उत्तर – उपबंधो
vi) भारतीय भाषाओँ का परस्पर _______ बहनों का सा है |
उत्तर – सम्बन्ध
63) निचे दिए गए वाक्यों में रिक्त स्थानों की पूर्ति सही शब्द चुनकर कीजिये |
i) योजना का _____ तैयार कर लिया गया है | (संविदा, निविदा, मसौदा)
उत्तर – मसौदा
ii) केंद्रीय सरकार तथा उसके निगमों द्वारा की जाने वाली _______ हिंदी और अंग्रेजी दोनों में तैयार की जानी चाहिए | (संविदा, निविदा, मसौदा)
उत्तर – संविदा
iii) लिपिक ने पत्र का _______ अधिकारी को अनुमोदनार्द प्रस्तुत किया | (संविदा, निविदा, मसौदा)
उत्तर – मसौदा
iv) इमारत में बिजली की फिटिंग के लिए _____ आमंत्रित किये गए | (संविदा, निविदाएँ, मसौदा)
उत्तर – निविदाएँ
v) केंद्रीय हिंदी निदेशालय की स्थापना राष्ट्रपति के ______ से सन 1960 में की गई (प्रदेश, आदेश, संदेश)
उत्तर – आदेश
vi) गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राष्ट्र के नाम ______ देते है | (प्रदेश, आदेश, संदेश)
उत्तर – संदेश
64) निचे लिखे वाक्यों में कोष्टक में कुछ समानार्थी शब्द दिए गए है, इनमे से उपयुक्त शब्द को चुनिए |
क) मैंने प्राध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए अपनी (अनुमति, स्वीकृति, सहमती) दे दी है |
उत्तर – स्वीकृति
ख) मैं अपने अधिकारी की (अनुमति, स्वीकृति, सहमती) के बगैर कार्यालय समय से जल्दी नहीं जा सकता |
उत्तर – अनुमति
ग) समिति के सभी सदस्यों की (अनुमति, स्वीकृति, सहमती) से प्रस्ताव पास कर दिया गया |
उत्तर – सहमती
65) निचे लिखे वाक्यों में रिक्त स्थान की पूर्ति के लिए उनके सामने दिए गए शब्दों में से उपयुक्त शब्द चुनिए |
क) सभी _______ कागजात फाइल में नत्थी कर दिए जाएँ | (वांछनीय, अपेक्षित, अभीष्ट)
उत्तर – अपेक्षित
ख) राजभाषा नियमों के ______ के लिए भारत के राज्यों को तीन क्षेत्रों में बांटा गया है | (प्रयोजन, ध्येय, लक्ष्य, मकसद)
उत्तर – प्रयोजन
ग) संविधान में कहा गया है की हिंदी के ______ का विस्तार संस्कृत तथा अन्य भाषाओँ से शब्द ग्रहण करते हुए किया जाये (शब्दकोश, शब्द-भंडार, शब्द-संग्रह)
उत्तर – शब्द-भंडार
66) निचे कुछ वाक्यांश एसी ही संकल्पनाओं को प्रकट करते है उनके लिए एक शब्द बताइए :
i) किसी विशेष कार्य को सम्पन्न करने के लिए नियुक्त व्यक्तियों का मंडल
उत्तर – आयोग
ii) वांछित वस्तुओं को आवश्यक रकम लेकर जुटा देने या पहुंचा देने का वादा
उत्तर – निविदा
iii) मंत्री तथा उसके विभाग का कार्यालय
उत्तर – मंत्रालय
iv) वह सामयिक पत्र जिसमे सरकारी सूचनाएं छपती है |
उत्तर – गजट
v) वह विधान तथा मौलिक सिद्धांतो का दस्तावेज जिसके अनुसार किसी देश या राज्य या संस्था का संगठन, संचालन आदि होता है |
उत्तर – संविधान
67) कुछ शब्द ऐसे है जिन्हें लिखने में प्राय: लोग गलती करते है | हो सकता है की आप भी इनकी वर्तनी गलत लिखते हों | निचे ऐसे ही कुछ शब्द दिए जा रहे है | इन्हें दो रूप में लिखा गया है, इन रूपों में से जो रूप वर्तनी की दृष्टि से सही हो उसको चुनिए |
i) स्थायी/स्थाई = स्थायी
ii) राजपाल/राज्यपाल = राज्यपाल
iii) शब्दकोश/शब्दकोष = शब्दकोश
iv) द्रष्टि/दृष्टि = दृष्टि
v) अनुग्रह/अनुगृह = अनुग्रह
vi) स्रष्टि/सृष्टि = सृष्टि
vii) स्रोत/स्त्रोत = स्त्रोत
viii) भाषाई/भाषायी = भाषाई
ix) द्रष्टव्य/दृष्टव्य = द्रष्टव्य
68) निम्न कथनों में से सही या गलत को पहचानिए :
i) भारत के कई राज्यों में वाणिज्य शिक्षा का माध्यम हिंदी है |
उत्तर – सही
ii) वाणिज्य के फैलाव के लिए इस क्षेत्र में हिंदी का प्रयोग जरूरी है |
उत्तर – सही
iii) शीर्षस्थ अधिकारीगण प्राय: हिंदी का प्रयोग करते है |
उत्तर – गलत
iv) हिंदी माध्यम में वाणिज्य सम्बन्धी पुस्तके उपलब्ध नहीं है |
उत्तर – गलत
v) वस्तुओं को आम जनता तक पहुँचाने के लिए आज वाणिज्य में हिंदी का प्रयोग लगातार बढ़ रहा है |
उत्तर – सही
vi) महात्मा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हिंदी विश्विद्यालय और अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्व विद्यालय में हिंदी माध्यम में प्रबंधन की पढाई होती है |
उत्तर – सही
69) निम्नलिखित के हिंदी पर्याय लिखिए :
i) Branch Manager = शाखा प्रबंधक
ii) Cash received = नकद प्राप्त
iii) Paid = भुगतान किया
iv) Accountant = लेखाकार
v) Saving Bank Account = बचत खाता
vi) Demand Draft = मांग ड्राफ्ट
vii) Sealed = मोहर लगा दी गयी
viii) Order = आदेश
ix) Current Account = चालू खाता
x) Yours Faithfully = भवदीय
70) विपणन का क्या अर्थ है?
उत्तर – उत्पादित वस्तु को उपभोक्ता तक पहुँचाना ही व्यापार की सफलता है | इसके लिए वाणिज्य के क्षेत्र में जो अंतिम चरण हमारे सामने आता है वह वितरण (Distribution) का है | वितरण के माध्यम से ही वस्तु/माल निर्माता या उत्पादक से उपभोक्ता के पास पूर्वनिर्धारित योजना के अनुसार पहुंचाई जाती है | इस प्रक्रिया को ही विपणन की श्रीन्खला (Marketing channel) कहा जाता है |