NIMI Question bank Employability skills MCQ [PDF] 160 New Questions in Hindi

NIMI Question Bank Employability skills MCQ. PDF Download Free for All ITI students. These New Questions provide by DGT. Important MCQs for ES exam paper preparation.

Employability skills MCQ PDF NIMI New Question in Hindi (Image)
Employability Skills MCQ PDF NIMI New Question in Hindi

NIMI Question Bank Employability skills

1. कैरिअर कई नौकरियों के बिच का सम्बन्ध है

a) सही             

b) गलत
Ans. a

2. I bought ____horse, ____ ox and ______ buffalo.

a) a, an, a

b) the, a, an

c) an, a, the

d) an, a, an

Ans. a

3. मेरी रूचि जीवनभर/ Throughout life एक जैसी रहेगी

a) सही 

b) गलत

Ans. b

4. किसी कार्यस्थल में काम करने वाले श्रमिक अपना बेस्ट _____ की सेवा में देते है ?

a) राजनितिकदल          

b) पड़ोसियों

c) आर्गेनाइजेशन           

d) कोई नहीं

Ans. c

5. Market Scan एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हम काम की दुनिया में होने वाले रुझानो और परिवर्तनों को समझ सकते है |

a) सही             

b) गलत

Ans. a

6. आप अपने रिज्यूमे में अपनी कितनी भी हॉबी लिख सकते है, ये जरूरी नहीं है की इंटरव्यू के दौरान आप उनके बारे में बात करने लायक हो
a) सत्य

b) गलत
Ans. b

7.  SMART goals हमें जिन्दगी में जरूरी चीजे हासिल करने में मदद करेंगे

a) सत्य

b) गलत
Ans. a

8. निम्न में से कौनसा कथन सत्य नहीं है ?

a) ग्राहक से वार्तालाप प्रारंभ करने में प्रोबिंग के प्रशन आपकी मदद करते है

b) ग्राहक के मुख्य बिन्दुओ के बारे में जानने में प्रोबिंग मदद करती है

c) अपने आपको ग्राहक से परिचित कराने में प्रोबिंग मदद करती है

d) प्रोबिंग विश्वास कायम करने में आपकी मदद करती है जिससे आप इमानदार फीडबैक प्राप्त कर सकते है

Ans. a

9. जब आप प्रश्न पूछे, यह सबसे अच्छा होगा की आप जो प्रश्न पूछे, वह _______ हो

a) खुले सिरे वाला

b) बंद सिरे वाला

c) अशिष्ट

d) सवेंदनशील

Ans. a

10. खुले सिरे वाले प्रश्न किस शब्द के साथ प्रारंभ होते है ?

a) क्या

b) क्यों

c) कैसे

d) दिये गए सभी

Ans. d

11. प्रोबिंग से प्राप्त जानकारी के आधार पर, आप क्या बना पाने की बेहतर पोजीशन में होते है ?

a) प्रोडक्ट पर उचित सुझाव

b) Grievance का प्रभावीहल

c) अच्छी घनिष्टता

d) कोई प्रगति नहीं

Ans. a

12. जब आप अपने ग्राहक से प्रोबिंग कर रहे होते है, आपका मुख्य फोकस किस पर होना चाहिए ?

a) सेल्स टारगेट पर

b) ग्राहक की आवश्यकताओ पर

c) ग्राहक को फोर्स करने में

d) कोई नहीं

Ans. b

13. जब आप ग्राहकों को प्रोब करते है, आपके दिमाग में किसका होना महत्वपूर्ण है ?

a) बॉडी लैंग्वेज             

b) व्यक्तिगत आवश्यकताए

c) सपने            

d) विचार

Ans. b

14. निम्नलिखित में से कौनसा सत्य नहीं है ?

a) प्रत्येक ग्राहक से प्रश्नों का एक ही सेट पूछिए

b) ग्राहकों की आवश्यकताओ की पूर्ति के लिए ऐसे प्रश्न जो उन्हें समझने के लिए वास्तविक फोकस वाले हो

c) सिर्फ संगत/relevant प्रश्न ही पूछिए

d) आपके प्रोडक्ट नहीं, बल्कि ग्राहक की आवश्यकताओ पर फोकस करते हुए विश्वास कायम कीजिये

Ans. a

15. प्रश्नों को स्वाभाविक वार्तालाप का ही एक अंग बनाने का प्रयास कीजिये

a) सही             

b) गलत
Ans. a

16. सुझाव देने से पहले यह आवश्यक नहीं की ग्राहक से प्रशन पूछे जाये

a) सही             

b) गलत
Ans. b

17. सिर्फ सगत प्रश्न ही पूछने से सुनिश्चित होता है की ग्राहक चिडेगा या खिजेगा नहीं,

a) सही

b) गलत

Ans. a

18. रिज्यूमे में Hard work, friendly nature, honesty जैसे अस्पष्ट कौशल नहीं लिखने चाहिए

a) सत्य

b) गलत

Ans. a

19. पूछेसुनेदोहराएतकनीक की दृष्टि से निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?

a) मुख्य रूप से खुले सिरे वाले प्रश्न पूछे      

b) बंद सिरे वाले प्रश्न कभी नहीं पूछे

c) ध्यानपूर्वक सुने                                             

d) ग्राहक के रेस्पोंस से जो आपने समझा, उसे दोहराए

Ans. b

20. निम्नलिखित में से कौनसा कथन सही है ?

a)“पूछे-सुने-दोहराए” तकनीक खुले सिरे वाले और बंद सिरे वाले प्रश्नों को मिश्रित रूप में उपयोग में लेती है

b) इसे ग्राहकों के साथ मित्रता बनाने के लिए उपयोग किया जाता है

c) बिलिंग करते समय ग्राहक के साथ इसके उपयोग करने की जरुरत है

d) इसका मुख्य उद्देश्य अपने आपको ग्राहक से अच्छी तरह से परिचित करने में है

Ans. a

21. Resume का अर्थ है

a) किसी भी स्किल्स, क्वालिफिकेशन औ रएक्सपीरियंस की जानकारी देने वाला प्रभावशाली डॉक्यूमेंट

b) काल्पनिक जानकारिया देने वाला डॉक्यूमेंट

c) एक डॉक्यूमेंट जो एम्प्लायर को कोई जानकारी देने के लिए उपयोग किया जा सकता है

d) कोई नहीं

Ans. a

22. रिज्यूमे में शामिल key skills और strengths है

a) उपलब्धिया

b) योग्यता

c) Communication, positive thinking and technical skills

d) दिए गए सभी

Ans. d

23. पूछेसुनेदोहराएएक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग ग्राहकों से प्रश्न पूछकर उनकी _______ को समझने में किया जाता है

a) आवश्यकताओ

b) परिवार

c) प्रष्टभूमि

d) जॉबप्रोफाइल

Ans. a

24. खुले सिरे वाले प्रश्न वो है जिनका उत्तर सीधे सेहाँयानामें दिया जा सकता है

a) सही              b) गलत
Ans. b

25. पूछेसुनेदोहराएतकनीक में बंद सिरे वाले प्रश्नों का उपयोग वार्तालाप के साधन के रूप में किया जाता है

a) सही             

b) गलत

Ans. a

26. पूछेसुनेदोहरायेतकनीक में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?

a) ध्यानपूर्वक सुनिए

b) प्रयास कीजिये की ज्यादा से ज्यादा सम्भव प्रोडक्ट बेचे

c) ध्यान दीजिये

d) बिच में दखल/बाधा मत दीजिये

Ans. b

27. एक बार आपको सारी जानकारी मिल जाये, फिर आपको इन्हें संक्षिप्त/समरी करने की और इन सभी को ग्राहक को दोहरा कर वापस पुष्टि करने की आवश्यकता है

a) सही             

b) गलत
Ans. a

28. ग्राहक से यह सीधे ही पूछना की क्या आप सेल या सर्विस को क्लोज करना चाहते है, अप्रत्यक्ष/indirect क्लोजिंग कहलाती है

a) सही             

b) गलत
Ans. b

29. इस सर्विस का भुगतान मेडम,आप कैश करेंगी या कार्ड से ?” यह अप्रत्यक्ष/indirect closing का एक उदाहरण है

a) सही 

b) गलत
Ans. a

30. यदि सेल क्लोज नहीं होती है, तो यह महत्वपूर्ण है की ग्राहक से तर्कवितर्क नही किया जाये

a) सही             

b) गलत

Ans. a

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